हिमाचल प्रदेश करंट अफेयर्स - 27.12.2023

27.12.2023
हाल ही में हिमाचल प्रदेश जल विद्युत उत्पादन पर जल उपकर अधिनियम 2023 में संशोधन करके "जल उपकार आयोग" का नाम बदलकर क्या रखा गया है?
- जल आयोग

हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम के बेड़े में कुल कितनी बसे हैं?
- करीब 3200

बरोट घाटी हिमाचल प्रदेश के किस जिला से संबंधित है? 
- मंडी 
व्याख्या : मंडी-कांगड़ा जिला की सीमा से करीब 55 किलोमीटर दूर बरोट घाटी पर्यटकों के लिए एक सुंदर स्थल है। बरोट में शानन परियोजना की रेजर वायर और फुहारा भी पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

प्रदेश राज्य सहकारी बैंक एनपीए कितना प्रतिशत है? 
- 2.18 फीसदी
व्याख्या : नेट एनपीए 2.18 फीसदी तक पहुंचा गया है। बैंक नेट एनपीए को डेढ़ प्रतिशत तक पहुंचाने के लक्ष्य को लेकर काम कर रहा है। 

एसजेवीएन ने गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड (जीयूवीएनएल) द्वारा आयोजित ई-रिवर्स नीलामी के माध्यम से  कितने मेगावाट सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित करेगा? 
- 100 मेगावाट
व्याख्या : एसजेवीएन ने जीयूवीएनएल की टैरिफ आधारित प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से बिल्ड ओन एंड ऑपरेट के आधार पर 2.63 रुपए प्रति यूनिट की दर से 100 मेगावाट सौर परियोजना की उद्भुत क्षमता सफलतापूर्वक हासिल की है। यह ग्राउंड माउंटेड सोलर प्रोजेक्ट एसजेवीएन द्वारा अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एसजीईएल) के माध्यम से लगभग 550 करोड़ रुपए की लागत पर विकसित किया जाएगा।

Comments

Popular Posts from Elite Study

HPSSC Junior Office Assistant (IT) Solved Question Paper 2022 - Part-2

HPSSC Junior Office Assistant (IT) Solved Question Paper 2022 - Part-4

HPSSC Junior Office Assistant (IT) Solved Question Paper 2022 - Part-1