15/09/2020 - हिमाचल करंट अफेयर्स

हिमाचल प्रदेश के निजी विश्वविद्यालयों में उत्पन्न हुए फर्जी डिग्री मामले की जांच प्रदेश सरकार किस से करवा रही है?
- सीआईडी
(मानव भारती विश्वविद्यालय सोलन फर्जी डिग्री मामले की जांच के लिए एडीजीपी वेणुगोपाल की अध्यक्षता में 19 सदस्यीय टीम का गठन किया गया है।)

सशस्त्र पुलिस एवं प्रशिक्षण मख्यालय को शिमला से कहां स्थानांतरित किया जाएगा? 
- पालमपुर (काँगड़ा) 

पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय डरोह को आगामी पांच वर्षों के लिए प्रतिवर्ष  कितनी धनराशि  मोहिया करवाई जाएगी?
- 10 करोड़ रुपए 

कुफरी ज्योति और चंद्रमुखी किस की किस्में हैं? 
- आलू

बिलासपुर जिले से संबंध रखने वाले वरिष्ठ नेत्र रोग विषेशज्ञ डॉ. अशोक कुमार को पीजीआई चंडीगढ़ में हुए वर्चुअल आई डोनेशन फोर्टनाईट (ईडीएफ) 2020 समारोह में नेत्र रोग क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया? 
- कॉर्निया हीरो के विशेष पुरस्कार


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक्सपर्ट स्केप नामक एजेंसी  द्वारा जारी रैंकिंग में चिकित्सा विज्ञान में सबसे अधिक कठिन माने जाने वाले बच्चों की आंख के दस हजार से अधिक ऑपरेशन करने वाले पीजीआई के निदेशक डॉ. जगतराम भारत में कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है? 
-  प्रथम
(अंतरराष्ट्रीय एजेंसी एक्सपर्ट स्केप ने मोतियाबिंद की सर्जरी के क्षेत्र में उन्हें विश्व में पांचवें, एशिया में तीसरे और देश में पहले स्थान की रैकिंग दी है। अहमदाबाद के डॉ. अभय देश में दूसरे स्थान पर रहे हैं। सिरमौर के पबियाना गांव में किसान परिवार में जन्मे डॉ. जगत पद्मश्री से भी सम्मानित हो चुके हैं। डॉ. जगतराम नेत्र रोग विशेषज्ञ से पीजीआई के निदेशक पद  है। सिरमौर के पबियाना गांव में किसान परिवार में जन्मे डॉ. जगत पद्मश्री से भी सम्मानित हो चुके हैं। इन्हें बच्चो की सर्जरी के लिए ऑस्कर ऑफ पीडियाट्रिक ऑप्थोमेलॉजी अवार्ड भी प्राप्त हुआ है।) 

मानसून सत्र 2020 में नए म्युनिसिपल कारपोरेशन बनाने हेतु किस अधिनियम को संशोधित किया गया? 
- HP Muncipal Corporation Act, 1994

Comments