10/09/2020 - हिमाचल करंट अफेयर्स

शिक्षा नीति-2020 को अधिसूचित करने वाला भारत का पहला राज्य कौन है? 
- हिमाचल प्रदेश
(8 सितंबर 2020 को हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय द्वारा शिक्षा नीति को लागू करने की मंजूरी प्रदान कीl  नई शिक्षा नीति को लागू करने के  लिए 43 सदस्यों की टास्क फोर्स का गठन किया गया है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर टास्क फोर्स के अध्यक्ष बनाए गए हैं, जबकि समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक को सदस्य सचिव नियुक्त किया।) 

अंतर्राष्ट्रीय लिटरेसी दिवस (8 सितंबर) को भारत के किस राज्य द्वारा शिक्षा नीति को लागू किया? 
-  हिमाचल प्रदेश

वर्तमान में हिमाचल प्रदेश की साक्षरता दर कितनी है? 
- 86.6 प्रतिशत साक्षरता
(86.6 प्रतिशत साक्षरता के साथ साक्षरता पायदान में हिमाचल प्रदेश का चौथे स्थान पर है) 

सिरमौर जिले की किस पंचायत द्वारा पंचायती चुनावों की अधिसूचना से पहले ही प्रधान तथा उप-प्रधान की उम्मीदवारों का सर्वसम्मति से चयन कर लिया? 
- बम्बल पंचायत
(सिरमौर जिले के कोटि उतरोऊ क्षेत्र से अलग होकर बम्बल पंचायत अस्तित्व में आई है। शिरगुल महाराज के मंदिर में एकत्रित होकर ग्रामीणों ने पर्ची डालकर इसका फैसला लिया।) 

हिमाचल प्रदेश में कितनी नई सुरंगों का निर्माण किया जाएगा? 
- 15
(सबसे ज्यादा (06) सुरंगों का निर्माण शिमला जिले में होगाl जिला शिमला में लिफ्ट से लक्कड़ बाजार, लिफ्ट से हिमलैंड, लिफ्ट से आईजीएमसी, संजौली-ढली, निगुलसरी त्रांडा, जिला बिलासपुर के कैंची मोड़-मेहला, जिला कुल्लू और मंडी के बीच भू-भू जोत, ऊना-हमीरपुर जिला के बंगाणा-धनेटा, जिला चंबा के होली उतराला, तीसा-किलाड़, चामुंडा-होली सुरंग जिला कांगड़ा, गागल स्थित जंजैहली जिला मंडी और जलोड़ी जोत कुल्लू शामिल है।) 

Comments

Popular Posts from Elite Study

Himachal Pradesh Current Affairs - 31 July 2022

Himachal Pradesh Current Affairs - 21 July 2022

गिरिराज समाचार पत्र सारांश - 2022 | Part - 08