16/04/2022 - हिमाचल करंट अफेयर्स

देश की आज़ादी के ठीक बाद कितने महीनों बाद 15 अपै्रल 1948 को हमारा यह खूबसूरत पहाड़ी प्रदेश 30 छोटी-बड़ी पहाड़ी रियासतों के विलय से केन्द्रशासित चीफ कमीशनर्स प्रोविन्स के रूप में अस्तित्व में आया था? 
- 8 माह

बिना किसी आय सीमा वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा कितने वर्ष निर्धारित की गई है? 
- 60 वर्ष

मुख्यमंत्री सहारा योजना  के अंतर्गत उपचार के लिए कितनी मासिक आर्थिक सहायता दी जा रही है? 
- 3 हज़ार रुपए

मुख्यमंत्री निःशुल्क दवाई योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में कितने प्रकार की दवाइयां निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही हैं?
- 1374

हिमाचल प्रदेश सरकार कहां पर मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित करने जा रही है? 
-  नालागढ़

मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना  के अंतर्गत बेरोजगार युवकों को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु एक करोड़ तक रुपए का लोन कितने प्रतिशत उपदान के साथ दिया जा रहा है?
- 25%
व्याख्या : महिलाओं को मिलने वाले उपदान को 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 35 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांगों के लिए 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत किया है। इस योजना के अंतर्गत लगभग 624 करोड़ रुपए के निवेश की 3 हज़ार 758 इकाइयां स्थापित की गईं हैं जिनमें लगभग 10 हज़ार से अधिक युवाओं को रोज़गार के अवसर प्राप्त हुए हैं।

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा प्रथम इन्वेस्टर मीट का आयोजन कहां पर किया था?
- धर्मशाला 
व्याख्या : नवंबर, 2019 में प्रदेश में पहली बार धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर्ज़ मीट का आयोजन किया गया जिसमें 96 हज़ार 721 करोड़ रुपए निवेश वाली 703 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। इसके एक महीने बाद ही केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह जी ने शिमला में आयोजित पहले ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में 13 हज़ार 656 करोड़ रुपए लागत की 240 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। प्रदेश सरकार का चार वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर 27 दिसंबर, 2021 को मंडी में आयोजित दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह के दौरान प्रधानमंत्री ने 28 हज़ार 197 करोड़ रुपए लागत की 287 निवेश परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए। प्रदेश मंे अब तक लगभग 50 हज़ार करोड़ रुपए के निवेश वाली औद्योगिक परियोजनाओं को धरातल पर उतारा जा चुका है।

व्यापार में सुगमता में हिमाचल प्रदेश का कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?
-  सातवां

प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में बागवानी विकास के लिए कौन सी योजना कार्यान्वित की जा रही है? 
- एच.पी. शिवा योजना

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा 14 फरवरी 2022 को कांगड़ा जिला में कहां पर भारत रत्न बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित की? 
-  पालमपुर

Comments

Popular Posts from Elite Study

HPSSC Junior Office Assistant (IT) Solved Question Paper 2022 - Part-2

HPSSC Junior Office Assistant (IT) Solved Question Paper 2022 - Part-1

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट मीटिंग निर्णय 14 फरवरी 2024