08/06/2021 - हिमाचल करंट अफेयर्स

एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक 2020-21 की राष्ट्रीय रैंकिंग में  हिमाचल प्रदेश का कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?

- तीसरा 
व्याख्या : एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक के स्कोर कार्ड में हिमाचल प्रदेश वर्ष 2018-19 में 18वें स्थान पर था, लेकिन सरकार के निरंतर प्रयासों से इस रैंकिंग में सुधार हुआ है। प्रधानमंत्री की व्यापक योजना के तहत एनीमिया मुक्त भारत (एएमबी) कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम में 6 से 59 महीने के बच्चों, किशोरों, 15 से 49 वर्ष की प्रजनन आयु की महिलाओं को शामिल किया है।

बलद्वाड़ा तहसील के तहत आने वाली धनालग पंचायत में मनरेगा कार्य के चलते खुदाई के दौरान एक प्राचीन मूर्ति मिली है। यह किस भगवान से संबंधित है? 
- श्री राम 

बहुराष्ट्रीय ई कॉमर्स कंपनी अमेजन ठियोग के बलग में पहला खरीद केंद्र स्थापित करने की तैयारी शुरू कर दी है। यह किस जिला में स्थित है?
- शिमला
व्याख्या : बहुराष्ट्रीय कंपनी रिलायंस फ्रेश और बिग बास्केट ने पहले ही सब्जियों और फलों की खरीद के लिए सोलन और शिमला में खरीद केंद्र स्थापित कर रखे हैं। सोलन जिले के कंडाघाट और सलोगड़ा तथा शिमला जिले के नारकंडा, कोटगढ़, थानाधार में खरीद केंद्रों पर कंपनियां फल और सब्जियां खरीद रही हैं।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान  के अनुसार किस राज्य में हिंदुस्तान पेट्रोलियम के माध्यम से 200 करोड़ रुपये के निवेश से 200 केएल क्षमता का इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने का आश्वासन दिया है? 
- हिमाचल प्रदेश 
व्याख्या : इथेनॉल संयंत्र से अनाज से इथेनॉल बनाया जाएगा, जिसे पेट्रोल और डीजल में मिश्रित करने से प्रदेश में वाहनों से उत्सर्जित प्रदूषण में कमी आएगी। इससे प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण भी होगा।

Comments

Popular Posts from Elite Study

HPSSC Junior Office Assistant (IT) Solved Question Paper 2022 - Part-2

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट मीटिंग निर्णय 14 फरवरी 2024

HPSSC Junior Office Assistant (IT) Solved Question Paper 2022 - Part-4